नॉलेज

LPG Gas Cylinder Scheme : गैस उपभोक्ताओं को लगा बड़ा झटका, इन लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त कनेक्शन का लाभ, जानें

Free LPG Cylinder connection Scheme: तेल कंपनियों की तरफ से रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए अब आधार प्रमाणपत्र यानि कि केवाईसी के लिए 31 दिसंबर तक जरुरी कर दिया गया है। वहीं उपभोक्ता नए साल में भी ई-केवाईसी करा पाएंगे। इसके अलावा पीएम उज्जवला स्कीम के तहत उपभोक्ताओें को फ्री में रसोई गैस का कनेक्शन भी दिया जा रहा है।

इसको लेकर भी उपभोक्ता में स्कीम के पात्रता व सभी दस्तावेजों की जानकारी का अभाव है जिसे देखते हुए तेल कंपनियों ने केवाईसी दस्तावेजों के लिए एक घोषणा पत्र को जारी कर दिया है। वहीं उपभोक्ताओं को कनेक्शन लेने से पहले इस घोषणा पत्र को भी भरना होगा। इसमें दो प्रावधान वाहन और फ्रीज से संबंधित है। अगर किसी के पास दो पहिया वाहन भी है तो वह मुफ्त में गैस कनेक्शन का हकदार नहीं है। फ्रीज मालिक को भी मुफ्त गैस कनेक्शन नहीं दिया जाएगा।

इन चीजों पर जारी किया गया घोषणा पत्र

ईकेवाईसी दस्तावेजों के लिए एक घोषणा पत्र जारी किया गया है। इसमें उपभोक्ताओं के पास किसी भी प्रकार का व्हीकल, रेफ्रिजरेटर, लैंडलाइन मोबाइल, मशीन, खेती के उपकरण, 3 से ज्यादा कमरों का मकान नहीं होना चाहिए। 50 हजार से ज्यादा की क्रेडिट लिमिट का किसान, इनकम करने वाले, पेशेवर लोगों का पेमेंट करने वाले, इसके साथ में ढ़ाई एकड़ से ज्यादा जमीन वालों को मुफ्त गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा।

अभी तक हुई 30 फीसदी ईकेवाईसी

गैस एजेंसी के विभागों में इन दिनों उपभोक्ताओं की ईकेवाईसी के लिए भड़ रही है। यहां पर बायोमेट्रिक आधार पर उनकी केवाईसी की जा रही है। जोधपुर में करीब 3.50 लाख गैस कनेक्शन हैं, जिसमें तकरीबन 1.50 लाख उज्जवला स्कीम के कनेक्शन हैं। जिसे में अभी तक 30 फीसदी उपभोक्ताओं की ईकेवाईसी हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा उज्जवला के उपभोक्ता हैं।

Back to top button
close